चरमराई सफाई व्यवस्था बनी परेशानी

प्रजातंत्र लाइव संवाददाता

होडल। प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किए गए स्वच्छता अभियान को शहर में जगह-जगह लगे गन्दगी के ढेर और सड़कों पर भरा गन्दा पानी मुँह चिढ़ा रहे हैं। पालिका सफाई कर्मचारी मोदी के अभियान को पलीता लगाने में जुटे हुए हैं।

नगरपालिका प्रशासन की लापरवाही के कारण पूरा शहर गन्दगी के ढेर में तब्दील होता जा रहा है। शहर की कोई भी गली या मोहल्ला ऐसा नहीं रह गया है, जहाँ गन्दगी के ढेर न लगे हों और सड़कों पर नालियों का पानी न बह रहा हो। कॉलोनियों के लोग पैसे देकर सफाई कराने को मजबूर हैं। अधिकांश कॉलोनियों में सफाई न होने के कारण नालियों में रसायनिक गैस जैसी बदबू निकलनी शुरू हो गई है, जिसके कारण लोगों में स्थानीय प्रशासन के प्रति रोष व्याप्त है। नालियों और सड़क मार्गों पर भरे गन्दे पानी से विषैली बदबू निकलने के कारण गम्भीर बीमारी फैलने का खतरा भी मंडराने लगा है। चरमराई सफाई व्यवस्था से बदहाल लोगों ने मामले की शिकायत जिला उपायुक्त को भेजी है। लोगों ने चरमराई सफाई व्यवस्था को लेकर वीडियोग्राफी भी करानी शुरू कर दी है जिसे जिला उपायुक्त के समक्ष रखा जाएगा।

 

कॉलोनी निवासी बृजेश शर्मा, टिंकल, उदयभान, शिवदत्त, दलीपसिंह, लवकुमार, रमनलाल, हरिओम, गिरधारी लाल, सुरेश गुप्ता, आदि का कहना है कि कॉलोनियों में चरमराई सफाई व्यवस्था के कारण गन्दगी का माहौल बना हुआ है। कॉलोनियों की जनता रुपए देकर सफाई कराने को मजबूर हैं। यहाँ सफाई व्यवस्था का इतना बुरा हाल है कि अगर एक दिन भी सफाई नहीं कराई तो नालियों से बदबू आनी शुरू हो जाती है।

लोगों का कहना है कि वह इस मामले को कई बार पालिका प्रशासन के समक्ष उठा चुके हैं, लेकिन अधिकारियों द्वारा केवल आश्वासन देकर चलता कर दिया जाता है। उन्होंने बताया कि श्याम कॉलोनी की सड़कों पर पिछले काफी समय से नालियों का गन्दा पानी भरा हुआ है, जिसकी वार्ड पार्षद, पालिका अधिकारी के अलावा उप-मण्डल अधिकारी तक से शिकायत की जा चुकी है, लेकिन किसी भी अधिकारी ने मामले को गम्भीरता से नहीं लिया है। कॉलोनी वासियों ने बताया कि शहर में व्याप्त गन्दगी के मामले की शिकायत अब उन्होंने जिला उपायुक्त को भेजकर सफाई व्यवस्था दुरुस्त कराने की माँग की है।

साभार : प्रजातंत्र लाइव 8 फरवरी 2015   

Post By: iwpsuperadmin
×